Type Here to Get Search Results !

भारतीय चुनाव का अंतरराष्ट्रीय नजरिया भारत के चुनाव आयोग द्वारा आयोजित विश्व स्तरीय अध्ययन का आयोजन !




भारत के चुनाव आयोग ने विश्व स्तर पर बड़े चुनावों की प्रक्रिया को देखने और अध्ययन करने के लिए 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के 75 अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों को भारत आमंत्रित किया है। इस प्रमुख अध्ययन के तहत, भारतीय चुनाव प्रक्रिया को विभिन्न देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों के प्रतिनिधियों के साथ साझा किया जाएगा।


महत्वपूर्ण बिंदु:


- भारत के चुनाव आयोग ने यह अभियान उच्चतम मानकों के साथ आयोजित करने का उदाहरण प्रस्तुत किया है।

- 23 देशों के साथ-साथ इंटरनेशनल फाउंडेशन फॉर इलेक्टोरल सिस्टम के सदस्य और भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमें भी इस अध्ययन में शामिल होंगी।

- यह अध्ययन विदेशी ईएमबी को भारत की चुनावी प्रणाली की बारीकियों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र द्वारा उपयोग की जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराने के लिए है।


कार्यक्रम और समापन:


- कार्यक्रम 4 मई से शुरू होगा और 9 मई को समाप्त होगा।

- इसके बाद, प्रतिनिधि छोटे-छोटे समूहों में छह राज्यों - महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश - के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण किया जाएगा।


आगामी चुनाव:


- लोकसभा चुनाव, जो 19 अप्रैल को शुरू हुए थे, 1 जून को समाप्त होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।


भारत के चुनाव आयोग ने भारत के लोकसभा चुनाव को दुनिया भर से आगंतुकों के लिए खोला है। चुनाव आयोग ने 23 देशों के चुनाव प्रबंधन निकायों (ईएमबी) के 75 अंतरराष्ट्रीय आगंतुकों को भारत आमंत्रित किया है। इस महत्वपूर्ण उपाय का मुख्य उद्देश्य विदेशी आगंतुकों को भारतीय चुनाव प्रक्रिया की बारीकियों के साथ-साथ दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र द्वारा उपयोग की जाने वाली सर्वोत्तम प्रथाओं से परिचित कराना है। 


इस अभियान में भारतीय चुनाव आयोग ने भूटान और इज़राइल की मीडिया टीमों को भी शामिल किया है। इस अद्वितीय प्रयास के माध्यम से, भारतीय चुनाव आयोग अपनी व्यवस्थाओं को गुणवत्ता और उत्कृष्टता के लिए जाना जाने वाला रहा है।


अगले कुछ दिनों में, ये अंतरराष्ट्रीय आगंतुक छह राज्यों - महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश - के विभिन्न निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान और संबंधित तैयारियों का निरीक्षण करेंगे। इस अद्वितीय अनुभव का समापन 9 मई को होगा।


लोकसभा चुनाव, जो 19 अप्रैल को शुरू हुए थे, 1 जून को समाप्त होंगे और वोटों की गिनती 4 जून को होगी।


यह अत्यंत महत्वपूर्ण पहल न केवल भारत के लिए है बल्कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए भी, जो लोकतंत्र के मूल्यों और चुनाव प्रक्रिया के विकास में रुचि रखता है।


इस प्रमुख अपडेट के बाद, आशा है कि दुनिया भर के लोग भारतीय चुनाव प्रक्रिया के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करेंगे और उसके मूल्यों को समझेंगे।



Post a Comment

0 Comments